Thursday, May 20, 2021

Essay on swami vivekananda in hindi

Essay on swami vivekananda in hindi

essay on swami vivekananda in hindi

Jan 10,  · वर्तमान में भारत के युवा जि‍स महापुरुष के विचारों को आदर्श मानकर उससे प्रेरित होते हैं, युवाओं के वे मार्गदर्शक और भारतीय गौरव हैं स्वामी विवेकानंद Estimated Reading Time: 3 mins Mar 06,  · Essay on Swami Vivekananda in Hindi, स्वामी विवेकानंद पर निबंध हिंदी में | स्वामी विवेकानंद भारत के एक महापुरुष थे । उन्होंने भारत के लोगों को उनके प्राचीन गौरव का स्मरण कराया । वे एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने Nov 14,  · स्वामी विवेकानंद की विचारधारा स्वामी विवेकानंद पर निबंध Essay on Swami Vivekananda in Hindi. स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी सन में कोलकाता में बेल्लूर नामक स्थान पे हुआ Estimated Reading Time: 1 min



Essay on Swami Vivekananda in Hindi - स्वामी विवेकानंद पर निबंध



Home » essay in hindi » स्वामी विवेकानंद की विचारधारा पर निबंध. स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी सन में कोलकाता में बेल्लूर नामक स्थान पे हुआ था, वे वेदांत के प्रख्यात विद्वान और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे उनका वास्तविक नाम नरेंद्र नाथ दत्त था उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था, essay on swami vivekananda in hindi, उन्होंने भारत में रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी जो आज भी अपना काम कर रहा है, वह रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे।.


स्वामी विवेकानंद जी का जीवन अत्यंत ही सरल और सादा था, वह उच्च कोटि के संत भी थे आज भी जब हम विवेकानंद के विचारों को पढ़ते या सुनते हैं तो वह हमारे अंदर एक अलग ही तरह का जोश भर देते हैं उन्होंने विचारों को सिर्फ बोला ही नहीं अपितु अपने स्वयं के जीवन में उतारा भी, उन्हें लोग भारतीय भिक्षु के नाम से भी बुलाया करते थे।. स्वामी विवेकानंद ने विवाह नहीं किया essay on swami vivekananda in hindi और फिर भी essay on swami vivekananda in hindi नारी का उतना ही सम्मान करते थे जितना कि स्वयं की मां का इस संदर्भ में मैं एक कहानी का वर्णन करना चाहूंगी….


एक बार एक विदेशी महिला स्वामी विवेकानंद के विचारों से प्रभावित होकर उनके पास आई और उनसे बोली मैं आपसे शादी करना चाहती हूं ताकि आप जैसा ही मुझे गौरवशाली पुत्र प्राप्त हो इस पर स्वामी विवेकानंद essay on swami vivekananda in hindi बोले क्या आप जानती हैं कि मैं एक सन्यासी हूं मैं कैसे शादी कर सकता हूं अगर आप चाहो तो मुझे अपना पुत्र बना ले और इसप्रकार मुझे आप से विवाह भी नहीं करना पड़ेगा और आपको मेरे जैसा पुत्र भी प्राप्त हो जायेगा, ऐसे महापुरुष थे स्वामी विवेकानंद जिन्हें पता था कि मुझे हर परिस्थिति में नारी का सम्मान करना है।.


स्वामी विवेकानंद ने अपना संपूर्ण जीवन अपने देश, धर्म एवं मानव जाति के उत्थान में समर्पित कर दिया वह हमेशा से मेहनत को सफलता की कुंजी मानते थे उनका ऐसा मानना था कि यदि हमें जीवन में कुछ भी प्राप्त करना है तो लक्ष्य की ओर अपना ध्यान केंद्रित करना होगा और निरंतर कर्म करते रहना होगा इस परिपेक्ष में मैं एक और कहानी का वर्णन यहां करना चाहूंगी….


स्वामी विवेकानंद का सम्पूर्ण जीवन मानव उथान का परिचायक रहा, उन्होंने अपने देश के गौरव को देश-विदेशो में पहुंचाने का कार्य किया, भारत की धरती पे जन्म लेकर उन्होंने भारत के गौरव को बढ़ाया, ऐसी परम विभूति को सत-सत नमन।. स्वामी विवेकानंद की विचारधारा स्वामी विवेकानंद पर निबंध Essay on Swami Vivekananda in Hindi स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी सन में कोलकाता में बेल्लूर नामक स्थान पे हुआ था, वे वेदांत के प्रख्यात विद्वान और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे उनका वास्तविक नाम नरेंद्र नाथ दत्त था उन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था, उन्होंने भारत में रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी जो आज भी अपना काम कर रहा है, वह रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्य शिष्य थे। स्वामी विवेकानंद जी का जीवन अत्यंत ही सरल और सादा था, essay on swami vivekananda in hindi, वह उच्च कोटि के संत भी थे आज भी जब हम विवेकानंद के विचारों को पढ़ते या सुनते हैं तो वह हमारे अंदर एक अलग ही तरह का जोश भर देते हैं उन्होंने विचारों को सिर्फ बोला ही नहीं अपितु अपने स्वयं के जीवन में उतारा भी, उन्हें लोग भारतीय भिक्षु के नाम से भी बुलाया करते थे। स्वामी विवेकानंद ने विवाह नहीं किया था और फिर भी वह नारी का उतना ही सम्मान करते थे जितना कि स्वयं की मां का इस संदर्भ में मैं एक कहानी का वर्णन करना चाहूंगी….


एक बार एक विदेशी महिला स्वामी विवेकानंद के विचारों से प्रभावित होकर उनके पास आई और उनसे बोली मैं आपसे शादी करना चाहती हूं ताकि आप जैसा ही मुझे गौरवशाली पुत्र प्राप्त हो इस पर स्वामी विवेकानंद जी बोले क्या आप जानती हैं कि मैं एक सन्यासी हूं मैं कैसे शादी कर सकता हूं अगर आप चाहो तो मुझे अपना पुत्र बना ले और इसप्रकार मुझे आप से विवाह भी नहीं करना पड़ेगा और आपको मेरे जैसा पुत्र भी प्राप्त हो जायेगा, ऐसे महापुरुष थे स्वामी विवेकानंद जिन्हें पता था कि मुझे हर परिस्थिति में नारी का सम्मान करना है। स्वामी विवेकानंद ने अपना संपूर्ण जीवन अपने देश, धर्म एवं मानव जाति के उत्थान में समर्पित कर दिया वह हमेशा से मेहनत को सफलता की कुंजी मानते थे उनका ऐसा मानना था कि यदि हमें जीवन में कुछ भी प्राप्त करना है तो लक्ष्य की ओर अपना ध्यान केंद्रित करना होगा और निरंतर कर्म करते रहना होगा इस परिपेक्ष में मैं एक और कहानी का वर्णन यहां करना चाहूंगी….


अपने दोस्तों को share करे:. Leave a Comment Cancel reply Comment Name Email Website.




Swaami Vivekanand Best Essay in hindi 2020 - स्वामी विवेकानंद जी पर निबंध हिंदी में by new star batc

, time: 3:08






essay on swami vivekananda in hindi

Jan 10,  · वर्तमान में भारत के युवा जि‍स महापुरुष के विचारों को आदर्श मानकर उससे प्रेरित होते हैं, युवाओं के वे मार्गदर्शक और भारतीय गौरव हैं स्वामी विवेकानंद Estimated Reading Time: 3 mins Mar 06,  · Essay on Swami Vivekananda in Hindi, स्वामी विवेकानंद पर निबंध हिंदी में | स्वामी विवेकानंद भारत के एक महापुरुष थे । उन्होंने भारत के लोगों को उनके प्राचीन गौरव का स्मरण कराया । वे एक ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने Jan 26,  · Short Essay on 'Dr. A.P.J. Abdul Kalam' in Hindi | 'A.P.J. Abdul Kalam' par Nibandh ( Words) डा० ए० पी० जे० अब्दुल कलाम 'डा० अब्दुल कलाम' का जन्म 15 अक्टूबर ई० को भारत के तमिलनाडु राज्य के

No comments:

Post a Comment

Alchemist essay

Alchemist essay  · April 13, by Essay Writer. The Novel, alchemist, written by Paulo Coelho, is about the boy dream and his success. The nov...